पोस्ट ऑफिस में कितने साल में पैसा डबल होता है? Post Office Double Money Scheme

Share it On:

पिछले कुछ वर्षों से भारत सरकार पोस्ट ऑफिस पर काफी ध्यान दे रही है और यही वजह है कि पोस्ट ऑफिस में नई-नई योजनाओं को लॉन्च किया जा रहा है। जिसमें आप अपना पैसा निवेश करके अपने पैसे को डबल कर सकते हैं, तो इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे post office me paisa kitne saal me double hota hai, पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल कितने साल में होता है?

post office me paisa kitne saal me double hota hai

इस पोस्ट को शुरू करने से पहले हम आपको बता दें कि, पोस्ट ऑफिस में वर्तमान समय में 10 से ज्यादा स्कीम चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इन स्कीमों में आपको अपना पैसा एफडी के रूप में जमा करना होता है। जिसका विस्तार हम आपको आगे देंगे।

इसके साथ ही किस पोस्ट किस पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसा निवेश कर सकते हैं ताकि आपका पैसा जल्द से जल्द डबल हो सके तो चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

बाकी बैंकों की अपेक्षा पोस्ट ऑफिस ज्यादा रिटर्न देने के साथ-साथ टैक्स में भी काफी छूट दे रही है। पोस्ट ऑफिस में मुख्यत 9 निम्नलिखित स्कीम चलाई जा रही है। जिसके माध्यम से आप अपने पैसे को निवेश करके डबल कर सकते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण किसान विकास पत्र यानी कि केवीपी स्कीम है।

पोस्ट ऑफिस में पैसे को डबल करने के लिए सरकार द्वारा 10 साल 4 महीने की स्कीम अर्थात 124 महीने वाली स्कीम मुंह में अपने पैसे को जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में पैसे जमा करने के लिए आपके पास न्यूनतम 1000 रूपये है। इसके अलावा अधिक से अधिक आप कितने भी पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में जमा कर सकते हैं।

  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम
  • पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड
  • पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम
  • पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम
  • पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम
  • पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र
  • पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस में कितने साल में पैसा डबल होता है?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकिम स्कीम सालाना 6.6 परसेंट का रिटर्न देता है। रूल 72 नियम के अनुसार 6.6 पर्सेंट को 72 से भाग देने पर 10.90 मतलब की 10.90 वर्ष पैसे को डबल होने में लगेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस स्कीम में आपको 1000 रूपये न्यूनतम राशि जमा करना होगा और अधिकतम आप कितने भी रुपए फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं।

इस स्कीम में निवेशकों के लिए सबसे अच्छी बात यह होगी कि पिछले कुछ वर्षों में यह स्कीम काफी सफल रहा है, इसीलिए इस स्कीम में काफी लोग अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं पोस्ट ऑफिस में पैसा मैच्योर होने की अवधि 5 वर्ष होती है।

इस स्कीम में पैसा निवेश करने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स जैसे पासपोर्ट साइज फोटो आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड या फिर कोई भी एड्रेस प्रूफ होना चाहिए।

फिक्स डिपाजिट पब्लिक प्रोविडेंट फंड

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह प्रोविडेंट फंड की तरह कार्य करता है। इसमें अपने पैसे को निवेश अवधि 15 साल करनी होगी। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको 7.1 परसेंट का ब्याज दर मिलेगा और आपको टैक्स में भी छूट मिल सकता है।

वर्तमान समय में अधिकतर लोग पब्लिक प्रोविडेंट फंड में पैसे जमा करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि स्कीम

पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि स्कीम विशेष रुप से बालिकाओं के लिए है इसमें ज्यादातर लोग अपने पुत्री के लिए पैसे को फिक्स डिपाजिट करते हैं। इस योजना के अंतर्गत 9 साल 4 महीने तक अपने पैसे को जमा करके डबल कर सकते हैं।

वैसे तो इसके मेच्योरिटी 21 वर्ष की ताई है और इस स्कीम में आपको अधिकतम ब्याज दर यानी कि 7.60% देखने को मिलता है।

इसके साथ ही इस स्कीम में 7.60% ब्याज दर होने के कारण यह सबसे अधिक ब्याज दरवाले स्कीमों में शामिल है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस स्कीम का अधिकतम उपयोग पिता अपनी पुत्री के लिए कर रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट स्कीम

इस स्कीम की सालाना रिटर्न काफी कम है। यह केवल अपने खाताधारकों को 4% का सालाना रिटर्न देती है। इसमें अपने पैसे को निवेश करने के बाद डबल होने के लिए 18 साल समय लग सकता है।

इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश करने के लिए और इसकी आवेदन प्रक्रिया को जानने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस सही जानकारी लेनी होगी। भले ही इस स्कीम में कम ब्याज दर मिल रहा हो लेकिन बाकी स्कीमों की तुलना में यह काफी सुरक्षित रहा है।

बाकी हमारी सलाह यह होगी कि आप पोस्ट ऑफिस के अन्य स्कीम में पैसा निवेश करें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

इस स्कीम में पैसा निवेश करने पर अधिकतम ब्याज दर आपको 5.5 परसेंट का मिल सकता है। यदि आप अपने पैसे को डायरेक्ट 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो 6.7 प्रतिशत का ब्याज दर मिलेगा। वही हम आपको बता दें कि, इस स्कीम में अधिकतर लोग 1 से 3 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करते हैं और 5.5% का ब्याज दर प्राप्त करते हैं।

6.7 प्रतिशत ब्याज दर के अनुसार देखे तो पूरे पैसे को डबल होने में 10 वर्ष लगभग समय लगेगा।

इस स्कीम की अधिकतम जानकारी के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट करें और इस स्कीम की फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करें।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट रिकरिंग स्कीम को आरडी स्कीम भी कहते हैं। आरडी स्कीम में निवेशकों को मंथली पैसा निवेश करना होता है जो अपने अनुसार राशि तय कर सकते हैं।

हालांकि यह स्कीम बाकी स्कीम उसे थोड़ा अलग है, परंतु इस स्कीम में पैसा निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न देखने को मिलेगा। इसके अलावा इस स्कीम की टम्स और कंडीशन भी बाकी स्कीम की तुलना आसान है।

इस स्कीम में पैसा निवेश करने के लिए आपको एक मुस्त पैसा देने की आवश्यकता नहीं है। अपने तय किए गए राशि के अनुसार 5 वर्ष के लिए पैसे को जमा कर सकते हैं।

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की न्यूनतम राशि हम कितने प्रति महीना जमा करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कम से कम 100 रूपये से आप अपने मंत्री रिकरिंग डिपॉजिट कर सकते हैं और अधिकतम की सीमा नहीं है।

इस स्कीम में पैसा निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के साथ अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं।

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम भी कॉफी बेहतर पोस्ट ऑफिस स्कीम है। इसमें कोई बच्चा भी अपना खाता हस्ताक्षर का संचालन के द्वारा खुलवा सकता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम

इस स्क्रीन के लिए भारत सरकार ने जनवरी 2023 में एक बड़ा कदम लिया है आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 1 वर्ष, 2 वर्ष 3 वर्ष या 5 वर्ष के लिए भी अब कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में अपना पैसा निवेश कर सकता हैं।

इस स्कीम में पैसा निवेश करने वाले निर्देशकों को सालाना ब्याज दर 5.5% दिया जाता है। जिसकी अवधि 7 दिन से लेकर 1 वर्ष तक के लिए है।

वहीं 5.5 प्रतिशत से अधिक ब्याज दर 1 वर्ष 1 दिन से लेकर 2 वर्ष के लिए पैसा निवेश करने वाले ने सको को ब्याज दर दिया जा रहा है। इसके साथ ही आपको बता दें कि जो व्यक्ति 3 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक इस स्कीम में पैसा निवेश करेंगे उन्हें 6.70% ब्याज दर मिलेगा।

इस स्कीम में आपके पैसे को डबल होने के लिए 14 वर्ष समय लग सकता है 6.7% ब्याज दर के साथ और सबसे बड़ा निवेशक को किल्ली फायदा यह है कि इस स्कीम में आपको इनकम टैक्स में भी छुट दी जा रही है।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास स्कीम

पोस्ट ऑफिस किसान विकास योजना जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है। विशेष तौर पर यह स्कीम किसान भाइयों के लिए है, लेकिन इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपना पैसा जमा कर सकता है इस स्क्रीन की बात करें तो इसमें यदि आप 10 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करते हैं तो निवेश किए गए पैसे डबल हो जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस स्कीम में पैसा निवेश करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको आपके नए नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा साथ ही कुछ डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे साधारण डाक्यूमेंट्स जमा करके अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

पोस्ट ऑफिस में सबसे बेहतर और अच्छा निवेश करने योग्य नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम है इसके अंतर्गत आप अपने एकमुश्त पैसे को जमा कर सकते हैं।

अन्य बैंकों के मुकाबले इस स्कीम में आपको अच्छा खासा रिटर्न देखने को मिलता है। जनवरी 2023 में भारत सरकार ने इस स्कीम के लिए कुछ बदलाव भी किए हैं, जो खाताधारकों के लिए फायदेमंद रहा है।

किस योजना में अपने पैसे को निवेश करना काफी सरल है। इसके लिए आपको आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा वहां आप डिजिटल आ इस तरीके से अपने पैसे को फिक्स डिपाजिट कर सकते हैं।

इसके अलावा यह 5 साल की मैच्योरिटी के साथ सुविधा देता है। साथ ही 7% का ब्याज दर इस स्क्रीन में मिलता है। समय-समय पर सरकार अपने बयाज दौर में कम या ज्यादा करते रहती है, इसलिए इसकी अपडेट आप हमेशा लेते रहें।

Frequently Asked Question

रूल 72 नियम क्या होता है?

बैंकों या एफडी में इस्तेमाल करने के लिए रूल 72 नियम का उपयोग किया जाता है। रूल 72 नियम के जरिए हम ब्याज दर के आधार पर किसी भी फिक्स डिपाजिट की अवधि को ज्ञात कर सकते हैं। जैसे कोई बैंक 10 परसेंट सालाना ब्याज दे रहा है तब रूल 72 के अनुसार 72 को 10 से भाग देने पर 7.2 प्राप्त होगा अर्थात निवेश किए गए पैसे को डबल होने में 7.2 वर्ष का समय लगेगा।

पोस्ट ऑफिस में पैसा निवेश करने पर कितना दिन में डबल होगा?

यदि आप अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस में निवेश करते हैं, तो औसतन 10 वर्ष का समय आपके पैसे को डबल होने में लग सकता है। इसके अलावा ब्याज दर के आधार पर पैसे की डबल होने की अवधि ज्ञात की जा सकती है।

पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कूल कौन सी है?

पोस्ट ऑफिस में सबसे बेहतर स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना को कहा जाता है क्योंकि इसमें ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है। इसके अलावा इस स्कीम में अनेकों फायदे जैसे टैक्स में छूट दिया जाता है।

क्या पोस्ट ऑफिस में पैसा रखना सुरक्षित है?

हां, पोस्ट ऑफिस में पैसा रखना बहुत ही सुरक्षित है, जो कि यह भारत सरकार के अंतर्गत आता है, आपकी पैसे की देखभाल सरकार के द्वारा किया जाता है एवं कुछ अनहोनी होने पर इसकी भरपाई भी सरकार करेगी।

पोस्ट ऑफिस में एमएससी स्कीम का फुल फॉर्म क्या होता है?

पोस्ट ऑफिस कई प्रकार की स्कीम चलाई जाती है। जिसमें से एनएससी एक है एन एस सी का फुल फॉर्म नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट होता है। यह स्कीम भी निवेश करने के लिए काफी अच्छा है।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया। यदि पोस्ट ऑफिस में कितने साल में पैसा डबल होता है? से सम्बंधित कोई सवाल आपके मन में है तो निचे कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment